Tuesday, December 28, 2010

UTTAR PRADESH POLICE TRAINING NEWS

नया साल जब शहर में दस्तक देगा तो उसके साथ ही पुलिस विभाग में 311 जवान भी दस्तक देंगे। इन जवानों को यहाँ पुलिस के दाव-पेच सिखाये जायेंगे और कदमताल मिलाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके लिये अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों की आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने समीक्षा करते हुये आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
पुलिस विभाग में हाल ही में हुयी आरक्षियों की नियुक्तियों के बाद पुलिस मुख्यालय ने इन आरक्षियों को अलग-अलग जिलों में प्रशिक्षण के लिये भेजने की कवायद तेज कर दी है। झाँसी में पुलिस मुख्यालय से 311 जवान भेजे जा रहे है। इन सभी को यहाँ पुलिस से सम्बन्धित अनुशासन, डयूटी, मार्च पास्ट आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी जायेगी। इन जवानों के रहने व खाने की व्यवस्था कर दी गयी है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित चन्द्रा ने इसके सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों की समीक्षा करने के बाद बताया कि सभी जवानों को पुलिस लाइन्स व रिक्रूट ट्रेनिंग सेण्टर यानि आरटीसी की बैरक में रोकने की व्यवस्था की गयी है। जवानों के प्रशिक्षण व उनकी सारी व्यवस्थाओं के लिये अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण पी.के. तिवारी को नोडल अधिकारी बनाते हुये जिम्मेदारी दी गयी है





नए सिपाहियों की नियुक्ति शुरू
पिछले साल भर्ती हुए
120 आरक्षियों को जारी होंगे नियुक्ति पत्र
स्
अमर उजाला ब्यूरो
गाजियाबाद। पिछले साल भर्ती हुए आरक्षियों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नत बोर्ड से इस संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को 120 नए सिपाहियों के नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए निर्देशित किया है। इन आरक्षियों में 60 सामान्य वर्ग, 25 अन्य पिछड़ा और 35 अनुसूचित जाति वर्ग केहैं। ये सभी अलीगढ़ जिले के रहने वाले हैं।
एसएसपी रघुबीर लाल ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि 120 आरक्षियों को नियुक्ति पत्र जारी करने के निर्देश यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड से हुए हैं, जिस पर तत्काल अमल किया जा रहा है। जिन आरक्षियों को नियुक्ति पत्र यहां से जारी होंगे।
ट्रेनिंग के बाद उनकी नियुक्ति भी इसी जिले में होगी। इनका ट्रेनिंग सेंटर गाजियाबाद भी हो सकता है और कोई अन्य जिला भी। भर्ती में पास हुए आरक्षियों की जांच कराई जा रही है, जिनकी जांच हो चुकी है और उनके द्वारा दी गई तमाम सूचनाएं सही पाई गई हैं, उन्हें नियुक्ति पत्र जारी किए जाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।
पुलिस कप्तान रघुबीर लाल ने बताया कि पिछले साल भर्ती हुए 211 आरक्षियों को हर सांल पुलिस लाइंस में ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के लिए स्टाफ भी यहां आ गया है। नए सिपाहियों की नियुक्ति शुरू
पिछले साल भर्ती हुए

No comments: